विराम चिह्न - परिभाषा, भेद और उदाहरण
विराम शब्द का शाब्दिक अर्थ होता है "ठहराव"। भाषा के लिखित रूप में, जब किसी वाक्य या वाक्यांश का समाप्त होने का संकेत देने के लिए या भाव की अभिव्यक्ति करने के लिए, विशेष चिन्ह या चिह्नों का प्रयोग किया जाता है। इन चिह्नों को "
विराम चिह्न कहते हैं। विराम चिह्न का प्रयोग करके भाषा में स्पष्टता और भाव को सही तरीके से समझाया जाता है, जिससे पाठक या सुनने वाला व्यक्ति वाक्य का अर्थ सही ढंग से निकाल सकता है।
विराम चिह्न के भेद
विराम चिह्न के 18 भेद निम्नलिखित हैं:
विराम |
चिह्न |
अल्प विराम (Comma) |
, |
अर्द्ध विराम (Semi colon) |
; |
पूर्ण विराम (Full-Stop) |
। |
उप विराम (Colon) |
: |
विस्मयादिबोधक चिह्न (Sign of Interjection) |
! |
प्रश्नवाचक चिह्न (Question mark) |
? |
कोष्ठक (Bracket) |
( ) |
योजक चिह्न (Hyphen) |
– |
अवतरण चिह्न या उद्धरण चिह्न (Inverted Comma) |
”… ” |
लाघव चिह्न (Abbreviation sign) |
o |
आदेश चिह्न (Sign of following – विवरण चिन्ह) |
:- |
रेखांकन चिह्न (Underline) |
_ |
लोप चिह्न (Mark of Omission – पदलोप चिन्ह) |
… |
पुनरुक्ति सूचक चिन्ह-Repeat Pointer Symbol |
,, |
विस्मरण चिन्ह या त्रुटिपूरक चिन्ह-Oblivion Sign |
^ |
दीर्घ उच्चारण चिन्ह |
S |
तुल्यता सूचक चिन्ह |
= |
निर्देशक चिन्ह |
― |
अल्प विराम (Comma) (,): अल्प विराम का प्रयोग वाक्य में विभाजन के लिए किया जाता है और विचारों को संदर्भ में जोड़ता है।
-
उदाहरण 1: "राम, श्याम और मोहन स्कूल गए।"
- विवरण: इस वाक्य में अल्प विराम का प्रयोग नामों को विभाजित करने के लिए किया गया है।
-
उदाहरण 2: "हम, तुम और वे सब वहाँ थे।"
- विवरण: इस वाक्य में भी अल्प विराम का प्रयोग तीन व्यक्तियों के नामों को अलग-अलग करने के लिए हुआ है।
-
उदाहरण 3: "मैंने किताबें, कापियाँ और पेन खरीदे।"
- विवरण: इस वाक्य में अल्प विराम का प्रयोग वस्तुओं की सूची को विभाजित करने के लिए किया गया है।
अर्द्ध विराम (Semi colon) (;): अर्द्ध विराम का प्रयोग दो संबंधित वाक्यांशों के बीच होता है।
-
उदाहरण 1: "राम स्कूल गया; श्याम घर पर रहा।"
- विवरण: इस वाक्य में अर्द्ध विराम का प्रयोग दो वाक्यांशों को जोड़ने के लिए किया गया है।
-
उदाहरण 2: "मैंने खाना खाया; फिर सो गया।"
- विवरण: इस वाक्य में अर्द्ध विराम का प्रयोग दो क्रियाओं को जोड़ने के लिए हुआ है।
-
उदाहरण 3: "बाहर बारिश हो रही थी; इसलिए हम घर में रहे।"
- विवरण: इस वाक्य में अर्द्ध विराम का प्रयोग कारण और परिणाम को जोड़ने के लिए किया गया है।
पूर्ण विराम (Full Stop): पूर्ण विराम वाक्य को समाप्त करने के लिए प्रयोग होता है। इसका प्रयोग वाक्य में जब एक पूर्ण विचार समाप्त होता है तो किया जाता है।
-
उदाहरण 1: "राम बहुत मेहनती है।"
- विवरण: इस वाक्य में पूर्ण विराम का प्रयोग वाक्य को समाप्त करने के लिए किया गया है। यहाँ पर बताया गया है कि राम की मेहनत की बात क्या है।
-
उदाहरण 2: "सीता ने बहुत पढ़ाई की।"
- विवरण: इस वाक्य में भी पूर्ण विराम का प्रयोग वाक्य को समाप्त करने के लिए किया गया है। यहाँ पर बताया गया है कि सीता ने क्या किया।
-
उदाहरण 3: "बादल गहरे नीले रंग के थे।"
- विवरण: इस वाक्य में भी पूर्ण विराम का प्रयोग हुआ है। यहाँ पर बताया गया है कि बादल किस रंग के थे।
उप विराम (Colon) (:): उप विराम का प्रयोग वाक्य में सूची या विवरण को प्रस्तुत करने के लिए होता है।
-
उदाहरण 1: "मेरे पसंदीदा फल हैं: आम, सेब, और केले।"
- विवरण: इस वाक्य में उप विराम का प्रयोग सूची को प्रस्तुत करने के लिए हुआ है।
-
उदाहरण 2: "कार्यालय में निम्नलिखित लोग आए थे: राम, श्याम, और मोहन।"
- विवरण: इस वाक्य में भी उप विराम का प्रयोग लोगों की सूची को प्रस्तुत करने के लिए किया गया है।
-
उदाहरण 3: "आज की बैठक में चर्चा की गईं बातें थीं: नई परियोजनाएं, बजट, और समय सीमा।"
- विवरण: इस वाक्य में उप विराम का प्रयोग चर्चा की गईं बातों की सूची को प्रस्तुत करने के लिए हुआ है।
विस्मयादिबोधक चिह्न (Sign of Interjection) (!): विस्मयादिबोधक चिह्न का प्रयोग भावनाओं को व्यक्त करने के लिए होता है, जैसे कि आश्चर्य, खुशी, या दुःख।
-
उदाहरण 1: "वाह! यह तो अद्भुत है।"
- विवरण: इस वाक्य में विस्मयादिबोधक चिह्न का प्रयोग आश्चर्य को व्यक्त करने के लिए हुआ है।
-
उदाहरण 2: "अरे! तुम यहाँ कैसे आ गए?"
- विवरण: इस वाक्य में विस्मयादिबोधक चिह्न का प्रयोग आश्चर्य और प्रश्न को व्यक्त करने के लिए हुआ है।
-
उदाहरण 3: "हाय! मैं तो बर्बाद हो गया।"
- विवरण: इस वाक्य में विस्मयादिबोधक चिह्न का प्रयोग दुःख को व्यक्त करने के लिए हुआ है।
प्रश्नवाचक चिह्न (Question mark) (?): प्रश्नवाचक चिह्न का प्रयोग प्रश्न पूछने के लिए होता है।
-
उदाहरण 1: "तुम कहाँ जा रहे हो?"
- विवरण: इस वाक्य में प्रश्नवाचक चिह्न का प्रयोग प्रश्न को व्यक्त करने के लिए हुआ है।
-
उदाहरण 2: "क्या तुमने खाना खा लिया?"
- विवरण: इस वाक्य में भी प्रश्नवाचक चिह्न का प्रयोग प्रश्न को व्यक्त करने के लिए हुआ है।
-
उदाहरण 3:"तुम्हारा नाम क्या है?"
- विवरण: इस वाक्य में प्रश्नवाचक चिह्न का प्रयोग व्यक्ति के नाम को पूछने के लिए हुआ है।
कोष्ठक (Bracket) ( () ): कोष्ठक का प्रयोग वाक्य में अतिरिक्त जानकारी देने के लिए होता है।
-
उदाहरण 1: "राम (जो मेरे दोस्त हैं) स्कूल गए।"
- विवरण: इस वाक्य में कोष्ठक का प्रयोग अतिरिक्त जानकारी देने के लिए किया गया है।
-
उदाहरण 2:"श्याम (जो गाँव में रहता है) मुझसे मिलने आया।"
- विवरण: इस वाक्य में भी कोष्ठक का प्रयोग अतिरिक्त जानकारी देने के लिए हुआ है।
-
उदाहरण 3: "मोहन (जो बहुत मेहनती है) ने परीक्षा पास की।"
- विवरण: इस वाक्य में कोष्ठक का प्रयोग मोहन की विशेषता बताने के लिए किया गया है।
कोष्ठक (Bracket) ( () ): कोष्ठक का प्रयोग वाक्य में अतिरिक्त जानकारी देने के लिए होता है।
-
उदाहरण 1: "राम (जो मेरे दोस्त हैं) स्कूल गए।"
- विवरण: इस वाक्य में कोष्ठक का प्रयोग अतिरिक्त जानकारी देने के लिए किया गया है।
-
उदाहरण 2: "श्याम (जो गाँव में रहता है) मुझसे मिलने आया।"
- विवरण: इस वाक्य में भी कोष्ठक का प्रयोग अतिरिक्त जानकारी देने के लिए हुआ है।
-
उदाहरण 3: "मोहन (जो बहुत मेहनती है) ने परीक्षा पास की।"
- विवरण: इस वाक्य में कोष्ठक का प्रयोग मोहन की विशेषता बताने के लिए किया गया है।
योजक चिह्न (Hyphen) (–): योजक चिह्न का प्रयोग दो शब्दों को जोड़ने के लिए होता है।
-
उदाहरण 1: "लोक–संगीत"
- विवरण: इस शब्द में योजक चिह्न का प्रयोग लोक और संगीत को जोड़ने के लिए किया गया है।
-
उदाहरण 2: "कवि–सम्मेलन"
- विवरण: इस शब्द में योजक चिह्न का प्रयोग कवि और सम्मेलन को जोड़ने के लिए हुआ है।
-
उदाहरण 3: "उच्च–शिक्षा"
- विवरण: इस शब्द में योजक चिह्न का प्रयोग उच्च और शिक्षा को जोड़ने के लिए किया गया है।
अवतरण चिह्न या उद्धरण चिह्न (Inverted Comma) ( ”…” या ‘…‘): अवतरण चिह्न का प्रयोग उद्धरण या किसी के शब्दों को कोट करने के लिए होता है।
-
उदाहरण 1: "राम ने कहा, ‘मैं पढ़ाई कर रहा हूँ।’"
- विवरण: इस वाक्य में उद्धरण चिह्न का प्रयोग राम के शब्दों को कोट करने के लिए हुआ है।
-
उदाहरण 2: "सीता बोली, ‘मुझे भूख लगी है।’"
- विवरण: इस वाक्य में उद्धरण चिह्न का प्रयोग सीता के शब्दों को कोट करने के लिए किया गया है।
-
उदाहरण 3: "गुरुजी ने कहा, ‘कठिन परिश्रम ही सफलता की कुंजी है।’"
- विवरण: इस वाक्य में उद्धरण चिह्न का प्रयोग गुरुजी के शब्दों को कोट करने के लिए हुआ है।
लाघव चिह्न/ संक्षेपसूचक (Abbreviation sign) (°): लाघव चिह्न का प्रयोग किसी शब्द या वाक्यांश के संक्षिप्त रूप के लिए होता है।
विवरण चिन्ह/ आदेश चिह्न (Sign of following) (:-): विवरण चिन्ह का प्रयोग किसी सूची या विवरण को प्रस्तुत करने के लिए होता है।
-
उदाहरण 1: "मेरे पसंदीदा फल हैं: आम, सेब, और केले।"
- विवरण: इस वाक्य में विवरण चिन्ह का प्रयोग सूची को प्रस्तुत करने के लिए हुआ है।
-
उदाहरण 2: "कार्यालय में निम्नलिखित लोग आए थे: राम, श्याम, और मोहन।"
- विवरण: इस वाक्य में भी विवरण चिन्ह का प्रयोग लोगों की सूची को प्रस्तुत करने के लिए किया गया है।
-
उदाहरण 3: "आज की बैठक में चर्चा की गईं बातें थीं: नई परियोजनाएं, बजट, और समय सीमा।"
- विवरण: इस वाक्य में विवरण चिन्ह का प्रयोग चर्चा की गईं बातों की सूची को प्रस्तुत करने के लिए हुआ है।
रेखांकन चिह्न (Underline) (_): रेखांकन चिह्न का प्रयोग किसी शब्द या वाक्यांश को विशेष रूप से दर्शाने के लिए होता है।
लोप चिह्न/ पदलोप चिन्ह (Mark of Omission) (...): लोप चिह्न का प्रयोग किसी वाक्य के कुछ अंश को छोड़ने या विचार को अधूरा छोड़ने के लिए होता है।
-
उदाहरण 1: "वह कहने लगा... लेकिन फिर चुप हो गया।"
- विवरण: इस वाक्य में लोप चिह्न का प्रयोग अधूरे विचार को दर्शाने के लिए हुआ है।
-
उदाहरण 2: "मैंने सोचा... और फिर चुप हो गया।"
- विवरण: इस वाक्य में भी लोप चिह्न का प्रयोग अधूरे विचार को दर्शाने के लिए किया गया है।
-
उदाहरण 3: "वह कुछ कहना चाहता था... लेकिन कह नहीं पाया।"
- विवरण: इस वाक्य में लोप चिह्न का प्रयोग अधूरे विचार को दर्शाने के लिए हुआ है।
पुनरुक्ति सूचक चिन्ह (Repeat Pointer Symbol) (, ,): पुनरुक्ति सूचक चिन्ह का प्रयोग किसी शब्द या वाक्यांश के दोहराव को दर्शाने के लिए होता है।
-
उदाहरण 1: "वह बोलता गया, गया, गया।"
- विवरण: इस वाक्य में पुनरुक्ति सूचक चिन्ह का प्रयोग 'गया' शब्द के दोहराव को दर्शाने के लिए हुआ है।
-
उदाहरण 2: "मैंने सुना, सुना, सुना।"
- विवरण: इस वाक्य में भी पुनरुक्ति सूचक चिन्ह का प्रयोग 'सुना' शब्द के दोहराव को दर्शाने के लिए किया गया है।
-
उदाहरण 3: "वह दौड़ा, दौड़ा, दौड़ा।"
- विवरण: इस वाक्य में पुनरुक्ति सूचक चिन्ह का प्रयोग 'दौड़ा' शब्द के दोहराव को दर्शाने के लिए हुआ है।
विस्मरण चिन्ह/ त्रुटिपूरक चिन्ह/ हंसपद (Oblivion Sign) (^): विस्मरण चिन्ह का प्रयोग वाक्य में किसी छूटे हुए शब्द को जोड़ने के लिए किया जाता है।
-
उदाहरण 1: "मुझे किताब ^लानी है।" (मुझे किताब लानी है।)
- विवरण: इस वाक्य में विस्मरण चिन्ह का प्रयोग 'लानी है' शब्द को जोड़ने के लिए किया गया है।
-
उदाहरण 2: "वह ^खाना खा रहा है।" (वह खाना खा रहा है।)
- विवरण: इस वाक्य में भी विस्मरण चिन्ह का प्रयोग 'खाना' शब्द को जोड़ने के लिए हुआ है।
-
उदाहरण 3: "हम ^स्कूल जा रहे हैं।" (हम स्कूल जा रहे हैं।)
- विवरण: इस वाक्य में विस्मरण चिन्ह का प्रयोग 'स्कूल' शब्द को जोड़ने के लिए किया गया है।
अवग्रह/ दीर्घ उच्चारण चिन्ह (Long Pronunciation Sign) (ऽ): अवग्रह का प्रयोग दीर्घ उच्चारण या स्वर को संयुक्त करने के लिए किया जाता है।
-
उदाहरण 1: "रामऽलक्ष्मण"
- विवरण: इस वाक्य में अवग्रह का प्रयोग 'राम' और 'लक्ष्मण' को जोड़ने के लिए किया गया है।
-
उदाहरण 2: "शिवऽशक्ति"
- विवरण: इस वाक्य में भी अवग्रह का प्रयोग 'शिव' और 'शक्ति' को जोड़ने के लिए हुआ है।
-
उदाहरण 3: "सत्यऽअहिंसा"
- विवरण: इस वाक्य में अवग्रह का प्रयोग 'सत्य' और 'अहिंसा' को जोड़ने के लिए किया गया है।
तुल्यता सूचक चिन्ह (Equal Sign) (=): तुल्यता सूचक चिन्ह का प्रयोग तुल्यता या समानता को दर्शाने के लिए किया जाता है।
-
उदाहरण 1: "2 + 2 = 4"
- विवरण: इस वाक्य में तुल्यता सूचक चिन्ह का प्रयोग गणितीय तुल्यता को दर्शाने के लिए किया गया है।
-
उदाहरण 2: "A = B"
- विवरण: इस वाक्य में भी तुल्यता सूचक चिन्ह का प्रयोग दो वस्तुओं की समानता को दर्शाने के लिए किया गया है।
-
उदाहरण 3: "सत्य = धर्म"
- विवरण: इस वाक्य में तुल्यता सूचक चिन्ह का प्रयोग सत्य और धर्म की समानता को दर्शाने के लिए हुआ है।
निर्देशक चिन्ह (Dash Sign) (―): निर्देशक चिन्ह का प्रयोग किसी वाक्यांश या शब्द को विशेष रूप से दर्शाने या जोड़ने के लिए होता है।
-
उदाहरण 1: "हमारा उद्देश्य―शांति।"
- विवरण: इस वाक्य में निर्देशक चिन्ह का प्रयोग उद्देश्य को विशेष रूप से दर्शाने के लिए हुआ है।
-
उदाहरण 2: "अध्यापक―विद्यार्थी का मार्गदर्शक।"
- विवरण: इस वाक्य में भी निर्देशक चिन्ह का प्रयोग अध्यापक की भूमिका को दर्शाने के लिए किया गया है।
-
उदाहरण 3: "परिश्रम―सफलता की कुंजी।"
- विवरण: इस वाक्य में निर्देशक चिन्ह का प्रयोग परिश्रम और सफलता के संबंध को दर्शाने के लिए हुआ है।
विराम चिह्नों का अभ्यास (Exercises on Punctuation Marks)
अभ्यास 1: निम्नलिखित वाक्यों में उचित विराम चिह्नों का प्रयोग कीजिए:
- राम सीता और लक्ष्मण जंगल गए
- वह बहुत अच्छा गाता है क्या तुमने उसे सुना है
- मुझे यह काम कल तक पूरा करना होगा
- अरे यह क्या हो गया
- अगर तुम समय पर नहीं आए तो हम तुम्हारा इंतजार नहीं करेंगे
अभ्यास 2: दिए गए वाक्यों में उचित विराम चिह्नों को लगाइए:
- श्याम ने कहा मैं कल आऊँगा
- मोहन, सोहन और रोहन खेल रहे हैं
- तुम कब घर लौटोगे
- सच में क्या तुमने यह किया है
- राम ने किताब पढ़ी और फिर सो गया
अभ्यास 3: वाक्य पूर्ण कीजिए और उपयुक्त विराम चिह्नों का प्रयोग कीजिए:
- वह बहुत खुश था _____ उसे नया खिलौना मिला था
- क्या तुम कल मिल सकते हो _____
- सुनो ___ तुम यह काम कर सकते हो ___
- वह बोला _____ मैं अब जा रहा हूँ _____
- राम ने कहा ___ मैं तुम्हें सच बताना चाहता हूँ ___
अभ्यास 4: निम्नलिखित अनुच्छेद में उचित विराम चिह्नों का प्रयोग करें:
राम और श्याम बचपन के दोस्त हैं राम बहुत मेहनती है श्याम भी उतना ही मेहनती है दोनों साथ में पढ़ते हैं खेलते हैं और अपने भविष्य के सपने बुनते हैं एक दिन राम ने श्याम से कहा दोस्त हमें मेहनत करनी चाहिए ताकि हम अपने सपनों को पूरा कर सकें श्याम ने भी राम की बात मानी और दोनों ने मिलकर खूब मेहनत की
अभ्यास 5: सही विराम चिह्न चुनकर वाक्य पूरा करें:
- वह बोला___ (,) (।) (!) "मैंने यह नहीं किया।"
- क्या तुम जानती हो___ (।) (?) (,) "कल क्या हुआ था?"
- कृपया ध्यान दें___ (:) (।) (-) अगले सप्ताह परीक्षा है।
- उसने पूछा___ (,) (?) (:) "तुम कैसे हो?"
- हमें इन बातों का ध्यान रखना चाहिए___ (।) (,) (:) समय पर पहुँचना, पूरी तैयारी करना, और ईमानदारी से काम करना।
समाधान (Answers)
अभ्यास 1:
- राम, सीता और लक्ष्मण जंगल गए।
- वह बहुत अच्छा गाता है। क्या तुमने उसे सुना है?
- मुझे यह काम कल तक पूरा करना होगा।
- अरे! यह क्या हो गया?
- अगर तुम समय पर नहीं आए, तो हम तुम्हारा इंतजार नहीं करेंगे।
अभ्यास 2:
- श्याम ने कहा, "मैं कल आऊँगा।"
- मोहन, सोहन और रोहन खेल रहे हैं।
- तुम कब घर लौटोगे?
- सच में! क्या तुमने यह किया है?
- राम ने किताब पढ़ी, और फिर सो गया।
अभ्यास 3:
- वह बहुत खुश था, क्योंकि उसे नया खिलौना मिला था।
- क्या तुम कल मिल सकते हो?
- सुनो, तुम यह काम कर सकते हो।
- वह बोला, "मैं अब जा रहा हूँ।"
- राम ने कहा, "मैं तुम्हें सच बताना चाहता हूँ।"
अभ्यास 4:
राम और श्याम बचपन के दोस्त हैं। राम बहुत मेहनती है। श्याम भी उतना ही मेहनती है। दोनों साथ में पढ़ते हैं, खेलते हैं, और अपने भविष्य के सपने बुनते हैं। एक दिन राम ने श्याम से कहा, "दोस्त, हमें मेहनत करनी चाहिए ताकि हम अपने सपनों को पूरा कर सकें।" श्याम ने भी राम की बात मानी और दोनों ने मिलकर खूब मेहनत की।
अभ्यास 5:
- वह बोला, "मैंने यह नहीं किया।"
- क्या तुम जानती हो, "कल क्या हुआ था?"
- कृपया ध्यान दें: अगले सप्ताह परीक्षा है।
- उसने पूछा, "तुम कैसे हो?"
- हमें इन बातों का ध्यान रखना चाहिए: समय पर पहुँचना, पूरी तैयारी करना, और ईमानदारी से काम करना।
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