विराम चिह्न के 18 भेद निम्नलिखित हैं:
विराम | चिह्न |
---|---|
अल्प विराम (Comma) | , |
अर्द्ध विराम (Semi colon) | ; |
पूर्ण विराम (Full-Stop) | । |
उप विराम (Colon) | : |
विस्मयादिबोधक चिह्न (Sign of Interjection) | ! |
प्रश्नवाचक चिह्न (Question mark) | ? |
कोष्ठक (Bracket) | ( ) |
योजक चिह्न (Hyphen) | – |
अवतरण चिह्न या उद्धरण चिह्न (Inverted Comma) | ”… ” |
लाघव चिह्न (Abbreviation sign) | o |
आदेश चिह्न (Sign of following – विवरण चिन्ह) | :- |
रेखांकन चिह्न (Underline) | _ |
लोप चिह्न (Mark of Omission – पदलोप चिन्ह) | … |
पुनरुक्ति सूचक चिन्ह-Repeat Pointer Symbol | ,, |
विस्मरण चिन्ह या त्रुटिपूरक चिन्ह-Oblivion Sign | ^ |
दीर्घ उच्चारण चिन्ह | S |
तुल्यता सूचक चिन्ह | = |
निर्देशक चिन्ह | ― |
अल्प विराम (Comma) (,): अल्प विराम का प्रयोग वाक्य में विभाजन के लिए किया जाता है और विचारों को संदर्भ में जोड़ता है।
उदाहरण 1: "राम, श्याम और मोहन स्कूल गए।"
उदाहरण 2: "हम, तुम और वे सब वहाँ थे।"
उदाहरण 3: "मैंने किताबें, कापियाँ और पेन खरीदे।"
अर्द्ध विराम (Semi colon) (;):
अर्द्ध विराम का प्रयोग दो संबंधित वाक्यांशों के बीच होता है।
उदाहरण 1: "राम स्कूल गया; श्याम घर पर रहा।"
उदाहरण 2: "मैंने खाना खाया; फिर सो गया।"
उदाहरण 3: "बाहर बारिश हो रही थी; इसलिए हम घर में रहे।"
पूर्ण विराम (Full Stop): पूर्ण विराम वाक्य को समाप्त करने के लिए प्रयोग होता है। इसका प्रयोग वाक्य में जब एक पूर्ण विचार समाप्त होता है तो किया जाता है।
उदाहरण 1: "राम बहुत मेहनती है।"
उदाहरण 2: "सीता ने बहुत पढ़ाई की।"
उदाहरण 3: "बादल गहरे नीले रंग के थे।"
उप विराम (Colon) (:): उप विराम का प्रयोग वाक्य में सूची या विवरण को प्रस्तुत करने के लिए होता है।
उदाहरण 1: "मेरे पसंदीदा फल हैं: आम, सेब, और केले।"
उदाहरण 2: "कार्यालय में निम्नलिखित लोग आए थे: राम, श्याम, और मोहन।"
उदाहरण 3: "आज की बैठक में चर्चा की गईं बातें थीं: नई परियोजनाएं, बजट, और समय सीमा।"
विस्मयादिबोधक चिह्न (Sign of Interjection) (!): विस्मयादिबोधक चिह्न का प्रयोग भावनाओं को व्यक्त करने के लिए होता है, जैसे कि आश्चर्य, खुशी, या दुःख।
उदाहरण 1: "वाह! यह तो अद्भुत है।"
उदाहरण 2: "अरे! तुम यहाँ कैसे आ गए?"
उदाहरण 3: "हाय! मैं तो बर्बाद हो गया।"
प्रश्नवाचक चिह्न (Question mark) (?): प्रश्नवाचक चिह्न का प्रयोग प्रश्न पूछने के लिए होता है।
उदाहरण 1: "तुम कहाँ जा रहे हो?"
उदाहरण 2: "क्या तुमने खाना खा लिया?"
उदाहरण 3:"तुम्हारा नाम क्या है?"
कोष्ठक (Bracket) ( () ): कोष्ठक का प्रयोग वाक्य में अतिरिक्त जानकारी देने के लिए होता है।
उदाहरण 1: "राम (जो मेरे दोस्त हैं) स्कूल गए।"
उदाहरण 2:"श्याम (जो गाँव में रहता है) मुझसे मिलने आया।"
उदाहरण 3: "मोहन (जो बहुत मेहनती है) ने परीक्षा पास की।"
कोष्ठक (Bracket) ( () ):
कोष्ठक का प्रयोग वाक्य में अतिरिक्त जानकारी देने के लिए होता
है।
उदाहरण 1: "राम (जो मेरे दोस्त हैं) स्कूल गए।"
उदाहरण 2: "श्याम (जो गाँव में रहता है) मुझसे मिलने आया।"
उदाहरण 3: "मोहन (जो बहुत मेहनती है) ने परीक्षा पास की।"
योजक चिह्न (Hyphen) (–): योजक चिह्न का प्रयोग दो शब्दों को जोड़ने के लिए होता है।
उदाहरण 1: "लोक–संगीत"
उदाहरण 2: "कवि–सम्मेलन"
उदाहरण 3: "उच्च–शिक्षा"
अवतरण चिह्न या उद्धरण चिह्न (Inverted Comma) ( ”…” या ‘…‘):
अवतरण चिह्न का प्रयोग उद्धरण या किसी के शब्दों को कोट करने के लिए
होता है।
उदाहरण 1: "राम ने कहा, ‘मैं पढ़ाई कर रहा हूँ।’"
उदाहरण 2: "सीता बोली, ‘मुझे भूख लगी है।’"
उदाहरण 3: "गुरुजी ने कहा, ‘कठिन परिश्रम ही सफलता की कुंजी है।’"
लाघव चिह्न/ संक्षेपसूचक (Abbreviation sign) (°):
लाघव चिह्न का प्रयोग किसी शब्द या वाक्यांश के संक्षिप्त रूप के लिए
होता है।
उदाहरण 1: "डॉ. (डॉक्टर)"
उदाहरण 2: "श्री. (श्रीमान)"
उदाहरण 3: "प्रो. (प्रोफेसर)"
विवरण चिन्ह/ आदेश चिह्न (Sign of following) (:-):
विवरण चिन्ह का प्रयोग किसी सूची या विवरण को प्रस्तुत करने के लिए होता
है।
उदाहरण 1: "मेरे पसंदीदा फल हैं: आम, सेब, और केले।"
उदाहरण 2: "कार्यालय में निम्नलिखित लोग आए थे: राम, श्याम, और मोहन।"
उदाहरण 3: "आज की बैठक में चर्चा की गईं बातें थीं: नई परियोजनाएं, बजट, और समय सीमा।"
रेखांकन चिह्न (Underline) (_):
रेखांकन चिह्न का प्रयोग किसी शब्द या वाक्यांश को विशेष रूप से दर्शाने
के लिए होता है।
उदाहरण 1: "महान कार्य"
उदाहरण 2: "महत्वपूर्ण संदेश"
उदाहरण 3: "अवश्य करें"
लोप चिह्न/ पदलोप चिन्ह (Mark of Omission) (...): लोप चिह्न का प्रयोग किसी वाक्य के कुछ अंश को छोड़ने या विचार को अधूरा छोड़ने के लिए होता है।
उदाहरण 1: "वह कहने लगा... लेकिन फिर चुप हो गया।"
उदाहरण 2: "मैंने सोचा... और फिर चुप हो गया।"
उदाहरण 3: "वह कुछ कहना चाहता था... लेकिन कह नहीं पाया।"
पुनरुक्ति सूचक चिन्ह (Repeat Pointer Symbol) (, ,):
पुनरुक्ति सूचक चिन्ह का प्रयोग किसी शब्द या वाक्यांश के दोहराव को
दर्शाने के लिए होता है।
उदाहरण 1: "वह बोलता गया, गया, गया।"
उदाहरण 2: "मैंने सुना, सुना, सुना।"
उदाहरण 3: "वह दौड़ा, दौड़ा, दौड़ा।"
विस्मरण चिन्ह/ त्रुटिपूरक चिन्ह/ हंसपद (Oblivion Sign) (^):
विस्मरण चिन्ह का प्रयोग वाक्य में किसी छूटे हुए शब्द को जोड़ने के लिए
किया जाता है।
उदाहरण 1: "मुझे किताब ^लानी है।" (मुझे किताब लानी है।)
उदाहरण 2: "वह ^खाना खा रहा है।" (वह खाना खा रहा है।)
उदाहरण 3: "हम ^स्कूल जा रहे हैं।" (हम स्कूल जा रहे हैं।)
अवग्रह/ दीर्घ उच्चारण चिन्ह (Long Pronunciation Sign) (ऽ):
अवग्रह का प्रयोग दीर्घ उच्चारण या स्वर को संयुक्त करने के लिए किया
जाता है।
उदाहरण 1: "रामऽलक्ष्मण"
उदाहरण 2: "शिवऽशक्ति"
उदाहरण 3: "सत्यऽअहिंसा"
तुल्यता सूचक चिन्ह (Equal Sign) (=):
तुल्यता सूचक चिन्ह का प्रयोग तुल्यता या समानता को दर्शाने के लिए किया
जाता है।
उदाहरण 1: "2 + 2 = 4"
उदाहरण 2: "A = B"
उदाहरण 3: "सत्य = धर्म"
निर्देशक चिन्ह (Dash Sign) (―):
निर्देशक चिन्ह का प्रयोग किसी वाक्यांश या शब्द को विशेष रूप से
दर्शाने या जोड़ने के लिए होता है।
उदाहरण 1: "हमारा उद्देश्य―शांति।"
उदाहरण 2: "अध्यापक―विद्यार्थी का मार्गदर्शक।"
उदाहरण 3: "परिश्रम―सफलता की कुंजी।"
अभ्यास 1: निम्नलिखित वाक्यों में उचित विराम चिह्नों का प्रयोग कीजिए:
अभ्यास 2: दिए गए वाक्यों में उचित विराम चिह्नों को लगाइए:
अभ्यास 3: वाक्य पूर्ण कीजिए और उपयुक्त विराम चिह्नों का प्रयोग कीजिए:
अभ्यास 4: निम्नलिखित अनुच्छेद में उचित विराम चिह्नों का प्रयोग करें:
राम और श्याम बचपन के दोस्त हैं राम बहुत मेहनती है श्याम भी उतना ही मेहनती है दोनों साथ में पढ़ते हैं खेलते हैं और अपने भविष्य के सपने बुनते हैं एक दिन राम ने श्याम से कहा दोस्त हमें मेहनत करनी चाहिए ताकि हम अपने सपनों को पूरा कर सकें श्याम ने भी राम की बात मानी और दोनों ने मिलकर खूब मेहनत की
अभ्यास 5: सही विराम चिह्न चुनकर वाक्य पूरा करें:
अभ्यास 1:
अभ्यास 2:
अभ्यास 3:
अभ्यास 4:
राम और श्याम बचपन के दोस्त हैं। राम बहुत मेहनती है। श्याम भी उतना ही मेहनती है। दोनों साथ में पढ़ते हैं, खेलते हैं, और अपने भविष्य के सपने बुनते हैं। एक दिन राम ने श्याम से कहा, "दोस्त, हमें मेहनत करनी चाहिए ताकि हम अपने सपनों को पूरा कर सकें।" श्याम ने भी राम की बात मानी और दोनों ने मिलकर खूब मेहनत की।
अभ्यास 5: