वाच्य - परिभाषा, प्रकार, उदाहरण

वाच्य (Voice): वह व्याकरणिक रूप है जिसमें क्रिया के द्वारा किए गए कार्य और उसके कर्ता के संबंध का बोध होता है। हिंदी में वाच्य का प्रयोग वाक्य में विशेष रूप से होता है जिससे यह स्पष्ट होता है कि वाक्य का उद्देश्य कर्ता, कर्म या भाव है।

वाच्य के भेद

हिंदी में वाच्य के मुख्यतः तीन भेद होते हैं:

1. कर्तृवाच्य (Active Voice)

इस वाच्य में वाक्य का मुख्य केंद्र कर्ता होता है। अर्थात, क्रिया का मुख्य कार्य करने वाला कर्ता होता है। कर्ता को प्रमुखता दी जाती है।

उदाहरण:

2. कर्मवाच्य (Passive Voice)

इस वाच्य में वाक्य का मुख्य केंद्र कर्म होता है। अर्थात, क्रिया का मुख्य कार्य जिस पर होता है उसे प्रमुखता दी जाती है। कर्ता को गौण कर दिया जाता है।

उदाहरण:

 

कर्मवाच्य के प्रयोग स्थल

कर्मवाच्य (Passive Voice) का प्रयोग हिंदी भाषा में विभिन्न प्रकार के वाक्यों में किया जाता है। इसे विशेष रूप से उन स्थितियों में उपयोग किया जाता है जहाँ कर्ता की अपेक्षा कर्म को अधिक महत्त्व दिया जाता है। निम्नलिखित स्थितियाँ और स्थल कर्मवाच्य के प्रयोग के लिए उपयुक्त माने जाते हैं:

 जब कर्ता अज्ञात हो

जब वाक्य में कर्ता का पता न हो या उसका उल्लेख करना आवश्यक न हो, तब कर्मवाच्य का प्रयोग किया जाता है।

उदाहरण:

 जब कर्ता गौण हो

जब कर्ता गौण हो और कर्म को प्रमुखता देनी हो, तब भी कर्मवाच्य का प्रयोग किया जाता है।

उदाहरण:

 औपचारिक लेखन में

औपचारिक लेखन जैसे रिपोर्ट, समाचार, विज्ञापन, इत्यादि में कर्मवाच्य का प्रयोग अधिक होता है क्योंकि इसमें कार्य को अधिक प्रमुखता दी जाती है।

उदाहरण:

विधिक या सरकारी दस्तावेजों में

विधिक या सरकारी दस्तावेजों में कर्मवाच्य का प्रयोग किया जाता है जिससे कार्य को स्पष्टता और अधिकारिकता मिल सके।

उदाहरण:

सामान्य निर्देशों में

सामान्य निर्देश या सूचनाओं में कर्मवाच्य का प्रयोग होता है ताकि निर्देशों का पालन स्पष्ट रूप से समझाया जा सके।

उदाहरण:

प्रक्रिया वर्णन में

किसी प्रक्रिया या विधि का वर्णन करते समय कर्मवाच्य का प्रयोग किया जाता है।

उदाहरण:

3. भाववाच्य (Impersonal Voice)

इस वाच्य में वाक्य का मुख्य केंद्र भाव या क्रिया होती है, कर्ता और कर्म को गौण कर दिया जाता है। यह वाच्य सामान्यतः अनुभूतियों, आदेशों, इत्यादि को व्यक्त करने के लिए प्रयोग होता है।

उदाहरण:

वाच्य परिवर्तन के नियम

कर्तृवाच्य को कर्मवाच्य में बदलने के लिए निम्नलिखित नियमों का पालन किया जाता है:

  1. कर्ता को 'द्वारा' लगाकर वाक्य के अंत में लाया जाता है।
  2. कर्म को वाक्य का मुख्य केंद्र बनाया जाता है।
  3. क्रिया को कर्म के अनुसार 'गया', 'गई', 'गये' आदि में बदल दिया जाता है।

उदाहरण:

भाववाच्य के प्रयोग

भाववाच्य का प्रयोग तब किया जाता है जब कर्ता और कर्म का उल्लेख अनिवार्य नहीं हो या बात सामान्य रूप से कही जाए।

उदाहरण:

भाववाच्य के प्रयोग स्थल

भाववाच्य (Impersonal Voice) का प्रयोग हिंदी भाषा में उन स्थितियों में किया जाता है जहाँ कर्ता और कर्म का स्पष्ट उल्लेख आवश्यक नहीं होता। भाववाच्य में क्रिया या भाव पर जोर दिया जाता है, और यह वाक्य का मुख्य केंद्र होता है। निम्नलिखित स्थितियाँ और स्थल भाववाच्य के प्रयोग के लिए उपयुक्त माने जाते हैं:

1. आदेश और निर्देश देने में

भाववाच्य का प्रयोग आदेश या निर्देश देने के लिए किया जाता है, जहाँ क्रिया का प्रमुखता से उल्लेख हो और कर्ता का विशेष महत्व न हो।

उदाहरण:

2. सामान्य कथन में

जब कोई सामान्य कथन या सिद्धांत व्यक्त करना हो, तो भाववाच्य का प्रयोग किया जाता है।

उदाहरण:

3. नीतिवचन और कहावतों में

नीतिवचन और कहावतों में भाववाच्य का प्रयोग अधिक होता है, जहाँ सामान्य सत्य या नियम बताए जाते हैं।

उदाहरण:

4. स्वभाव और गुणों का वर्णन करने में

किसी व्यक्ति या वस्तु के स्वभाव या गुणों का वर्णन करते समय भाववाच्य का प्रयोग किया जाता है।

उदाहरण:

5. भावनाओं और अनुभूतियों को व्यक्त करने में

भावनाओं और अनुभूतियों को व्यक्त करने के लिए भी भाववाच्य का प्रयोग किया जाता है।

उदाहरण:

6. आवश्यकता या अनिवार्यता व्यक्त करने में

किसी कार्य की आवश्यकता या अनिवार्यता को व्यक्त करने के लिए भाववाच्य का प्रयोग किया जाता है।

उदाहरण:

7. संभावनाओं का उल्लेख करने में

संभावनाओं या अपेक्षाओं का उल्लेख करने के लिए भाववाच्य का प्रयोग किया जाता है।

उदाहरण:

 

वाच्य संबंधी महत्त्वपूर्ण बिंदु

1. वाच्य की परिभाषा

वाच्य वह व्याकरणिक रूप है जिसमें क्रिया के द्वारा किए गए कार्य और उसके कर्ता के संबंध का बोध होता है। यह बताता है कि वाक्य का मुख्य उद्देश्य कर्ता, कर्म या भाव है।

2. वाच्य के भेद

हिंदी में वाच्य के तीन प्रमुख भेद होते हैं:

3. कर्तृवाच्य का प्रयोग

कर्तृवाच्य में कर्ता मुख्य होता है और उसे वाक्य में विशेष महत्व दिया जाता है। यह वाक्य में सक्रियता को दर्शाता है।

उदाहरण:

4. कर्मवाच्य का प्रयोग

कर्मवाच्य में कर्म को मुख्यता दी जाती है और कर्ता गौण हो जाता है। यह विशेष रूप से औपचारिक लेखन और रिपोर्टिंग में उपयोगी होता है।

उदाहरण:

5. भाववाच्य का प्रयोग

भाववाच्य में कर्ता और कर्म गौण होते हैं और क्रिया या भाव प्रमुख होता है। इसका उपयोग सामान्य कथन, निर्देश, और नीतिवचन में होता है।

उदाहरण:

6. वाच्य परिवर्तन के नियम

कर्तृवाच्य को कर्मवाच्य में बदलने के लिए:

उदाहरण:

7. वाच्य का महत्व

वाच्य का सही प्रयोग भाषा को सटीकता और स्पष्टता प्रदान करता है। यह लेखन और बोलने में प्रभावशीलता लाता है और वाक्य की संरचना को व्यवस्थित करता है।

8. औपचारिक और अनौपचारिक लेखन

औपचारिक लेखन में कर्मवाच्य और भाववाच्य का प्रयोग अधिक होता है जबकि अनौपचारिक लेखन में कर्तृवाच्य का प्रयोग प्रमुख होता है।

9. वाच्य का उपयोग विभिन्न संदर्भों में

वाच्य का उपयोग अलग-अलग संदर्भों में होता है जैसे कि शिक्षा, पत्रकारिता, साहित्य, और कानूनी दस्तावेजों में। हर संदर्भ में वाच्य का प्रयोग वाक्य की संरचना और प्रभावशीलता के अनुसार किया जाता है।

10. क्रिया के अनुसार वाच्य का निर्धारण

क्रिया का रूप और वाक्य का संदर्भ वाच्य को निर्धारित करता है। सही वाच्य का चयन वाक्य के अर्थ को स्पष्ट करता है और संप्रेषण को प्रभावी बनाता है।

निष्कर्ष

वाच्य का सही प्रयोग वाक्यों को स्पष्ट और प्रभावी बनाता है। हिंदी भाषा में वाच्य के विभिन्न प्रकारों को पहचानना और उनका सही ढंग से उपयोग करना भाषा को सटीकता और प्रामाणिकता प्रदान करता है। कर्तृवाच्य, कर्मवाच्य और भाववाच्य के नियमों को ध्यान में रखकर वाक्यों को सही प्रकार से परिवर्तित किया जा सकता है, जिससे भाषाई संप्रेषण अधिक प्रभावी हो सकता है।

अभ्यास प्रश्न

प्रश्न 1: निम्नलिखित वाक्यों को कर्मवाच्य में परिवर्तित करें:

  1. वह पत्र लिखता है।
  2. उन्होंने पुस्तक पढ़ी।
  3. बच्चे खेल खेल रहे हैं।

उत्तर:

  1. पत्र उसके द्वारा लिखा जाता है।
  2. पुस्तक उनके द्वारा पढ़ी गई।
  3. खेल बच्चों द्वारा खेला जा रहा है।

प्रश्न 2: निम्नलिखित वाक्यों को कर्तृवाच्य में परिवर्तित करें:

  1. पानी पिया गया।
  2. कविता लिखी गई।
  3. घर की सफाई की गई।

उत्तर:

  1. उसने पानी पिया।
  2. उसने कविता लिखी।
  3. उसने घर की सफाई की।

प्रश्न 3: भाववाच्य का प्रयोग करके वाक्य बनाएं:

  1. सफाई (करना चाहिए)
  2. समय पर (आना चाहिए)
  3. मेहनत (करनी चाहिए)

उत्तर:

  1. सफाई करनी चाहिए।
  2. समय पर आना चाहिए।
  3. मेहनत करनी चाहिए।

प्रश्न 4: निम्नलिखित वाक्यों में वाच्य की पहचान करें:

  1. राम ने खाना खाया।
  2. पत्र लिखा गया।
  3. अच्छे से पढ़ाई करनी चाहिए।

उत्तर:

  1. राम ने खाना खाया। (कर्तृवाच्य)
  2. पत्र लिखा गया। (कर्मवाच्य)
  3. अच्छे से पढ़ाई करनी चाहिए। (भाववाच्य)

प्रश्न 5: निम्नलिखित वाक्यों को भाववाच्य में परिवर्तित करें:

  1. उन्होंने बगीचे में पौधे लगाए।
  2. बच्चों ने मिठाई खाई।
  3. उसने सच्चाई बोली।

उत्तर:

  1. बगीचे में पौधे लगाए जाने चाहिए।
  2. मिठाई खानी चाहिए।
  3. सच्चाई बोलनी चाहिए।

प्रश्न 6: निम्नलिखित वाक्यों में सही वाच्य का प्रयोग करें:

  1. _____ को देखा गया। (कर्मवाच्य/कर्तृवाच्य)
  2. _____ ने दौड़ लगाई। (कर्मवाच्य/कर्तृवाच्य)
  3. _____ करना चाहिए। (भाववाच्य/कर्तृवाच्य)

उत्तर:

  1. उसे देखा गया। (कर्मवाच्य)
  2. उसने दौड़ लगाई। (कर्तृवाच्य)
  3. मेहनत करनी चाहिए। (भाववाच्य)

प्रश्न 7: वाक्य को कर्तृवाच्य से कर्मवाच्य में परिवर्तित करते समय किन किन बिंदुओं का ध्यान रखना चाहिए? संक्षेप में लिखें।

उत्तर:

  1. कर्ता को 'द्वारा' लगाकर वाक्य के अंत में रखें।
  2. कर्म को वाक्य का मुख्य केंद्र बनाएं।
  3. क्रिया का रूप बदले।

उदाहरण:


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